CPCT - क्या है एग्जाम कैसे होती है परीक्षा पूरी जानकारी ऑनलाइन आवेदन

 कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाणन परीक्षा (सीपीसीटी)







मप्र सरकार ने अपने आदेश सी 3 - 15/2014/1/3 दिनांक 26 फरवरी 2015 द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों में ऐसे सभी पदों के लिए कंप्यूटर प्रवीणता और प्रमाणन परीक्षा (सीपीसीटी) को मान्यता दी है जहां कंप्यूटर का कार्यसाधक ज्ञान और टाइपिंग कौशल बुनियादी आवश्यकताएं हैं .


 ऐसी सरकारी नौकरियों के उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड प्राप्त करने के लिए सीपीसीटी में उपस्थित होना चाहिए।


मध्य प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी संवर्धन एजेंसी (एमएपी_आईटी) को सरकार द्वारा अपने पत्र एफ 14-16/2012/56 दिनांक 18 फरवरी 2015 द्वारा सीपीसीटी संचालित करने का कार्य सौंपा गया है।


मध्य प्रदेश सरकार ने विभिन्न सरकारी विभागों और एजेंसियों में संबंधित नौकरियों के लिए कंप्यूटर दक्षता और अन्य संबद्ध कौशल तक पहुंचने के लिए मध्य प्रदेश राज्य में कंप्यूटर प्रवीणता और प्रमाणन परीक्षा (सीपीसीटी) आयोजित करने का निर्णय लिया है।


CPCT का उद्देश्य उम्मीदवारों का निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार की एजेंसियों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए कंप्यूटर दक्षता का मानकीकृत मूल्यांकन करना है। 

CPCT एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा प्रणाली है जो विभिन्न सरकारी नौकरियों में नियमित रूप से काम करने के लिए आवश्यक कौशल सेट के मूल्यांकन पर केंद्रित है। 

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों को सीपीसीटी मूल्यांकन में भाग लेना होगा और अपना स्कोर कार्ड प्राप्त करना होगा। 

यह स्कोर कार्ड एक उम्मीदवार के कंप्यूटर और की बोर्ड दक्षता और संबद्ध कौशल का मूल्यांकन करने के लिए सरकारी क्षेत्र के भर्तीकर्ताओं द्वारा संदर्भित किया जाएगा।


यह कंप्यूटर आधारित परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित मूल्यांकन और टंकण परीक्षा के माध्यम से निम्नलिखित दक्षताओं का मूल्यांकन करती है:


कंप्यूटर संचालन का बुनियादी ज्ञान।


कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से परिचित


नेटवर्किंग, इंटरनेट, ईमेल आदि जैसे सामान्य आईटी कौशल में प्रवीणता


अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में टाइपिंग कौशल


समझ कौशल


गणितीय / तर्क कौशल और सामान्य जागरूकता



सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश एजेंसी

सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश एजेंसी (MAP_IT) विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संगठन है। मध्य प्रदेश की, राज्य आईटी नीति को लागू करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पदोन्नत। MAP_IT सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) के विकास को बढ़ावा देने और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों के माध्यम से नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए सरकारी विभागों/एजेंसियों में ई-गवर्नेंस को सक्षम करने के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करने के लिए एक एजेंसी के रूप में भी कार्य करता है।


MAP_IT सरकारी विभागों/एजेंसियों को उनके ई-गवर्नेंस और कम्प्यूटरीकरण प्रयासों के लिए नीति और संस्थागत ढांचा, रणनीतिक और परियोजना परामर्श, परियोजना कार्यान्वयन, तकनीकी और क्षमता निर्माण सहायता प्रदान करता है। मानचित्र आईटी भी, आईटी क्षेत्र में कौशल विकास और जागरूकता को बढ़ावा देना, सरकार के भीतर आईटी के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास की सुविधा प्रदान करना और आईटी से संबंधित परियोजनाओं के लिए भाषा स्थानीयकरण समर्थन और नीतियों की सुविधा प्रदान करना।


MAP_IT को मध्य प्रदेश में CPCT मूल्यांकन करने का कार्य सौंपा गया है।



सीपीसीटी उद्देश्य

CPCT आकलन का सामान्य उद्देश्य है:


बुनियादी कंप्यूटर दक्षता के आकलन और विभिन्न प्रक्रियाओं और प्रमाणपत्रों की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए एक समान वर्दी प्रणाली की स्थापना करना।


कंप्यूटर और की बोर्ड प्रवीणता के लिए स्वीकार्य मानकों के खिलाफ प्रमाणित कंप्यूटर कुशल प्रतिभा पूल का विकास और रखरखाव।


सभी सरकार की सुविधा के लिए। विभागों और एजेंसियों को विभिन्न स्तरों पर उनकी प्रासंगिक मानव संसाधन आवश्यकताओं के लिए।


विभिन्न सरकारी विभागों और एजेंसियों में भर्ती के दौरान उम्मीदवार की प्रासंगिक क्षमताओं का आकलन करने के लिए एक पारदर्शी, निष्पक्ष, वस्तु उन्मुख और वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन की गई प्रणाली विकसित करना।


परीक्षण की अवधि 120 मिनट है। परीक्षण में दो खंड होंगे और दोनों वर्गों का प्रयास करना अनिवार्य है।


खंड ए: कंप्यूटर प्रवीणता - यह 75 मिनट के बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे।


खंड बी: टाइपिंग टेस्ट - अंग्रेजी टाइपिंग: 15 मिनट और हिंदी टाइपिंग: 15 मिनट।



 हिंदी टाइपिंग टेस्ट के लिए कौन सा कीबोर्ड लेआउट उपलब्ध होगा?


उपलब्ध कीबोर्ड लेआउट यूनिकोड में रेमिंगटन गेल और इनस्क्रिप्ट होगा






CPCT - क्या है एग्जाम कैसे होती है परीक्षा पूरी जानकारी ऑनलाइन आवेदन CPCT - क्या है एग्जाम कैसे होती है परीक्षा पूरी जानकारी ऑनलाइन आवेदन Reviewed by Zztech on नवंबर 22, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

if you have any doubt please let me know.

Blogger द्वारा संचालित.