cm helpline को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद भदौरिया ने बुधवार को मंत्रालय में लोक सेवा प्रबंधन विभाग से संबंधित कार्यों व गतिविधियों की समीक्षा की।

Advertisement

उन्होंने लोक सेवा केन्द्रों तथा सी.एम. हेल्पलाइन को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये। मंत्री श्री भदौरिया ने कहा कि कॉल सेन्टर में मुख्यमंत्री के संदेश व शासकीय योजनाओं से संबंधित अलग-अलग विषयों पर आधारित कॉलर ट्यून तैयार कराकर उपयोग की जाये ताकि शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी हो सके।

प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी ने बताया कि नागरिक सेवा प्रदाय प्रणाली को बेहतर बनाने, लोक सेवा गारंटी क्रियान्वयन, सेवा प्रदाय के सरलीकरण, नागरिक शिकायतों के निराकरण के उद्देश्य से विभागान्तर्गत वर्ष 2013 में राज्य लोक सेवा अभिकरण की स्थापना की गई थी। बैठक में अभिकरण की संरचना, सामान्य निकाय व शासी समिति की संरचना के अलावा अभिकरण के स्वरूप के संबंध में भी पॉवर-प्वाइंट प्रेजेनटेशन के माध्यम से अवगत कराया गया।

बैठक में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत लोक सेवा केन्द्रों द्वारा प्रदाय की जा रही नागरिक सुविधाओं, समाधान एक दिवस, सीएम हेल्पलाईन, एमपी ऑनलाइन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर से भी संबंधित गतिविधियों से अवगत कराया गया। विभाग द्वारा नागरिक सुविधाओं की बेहतरी के लिये दी जा रही प्रमुख सेवाओं की भी जानकारी दी गई।

बैठक में बताया गया कि सीएम हेल्पलाईन के प्रारंभ से लेकर अब तक कुल 1.16 करोड़ लगभग शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 1.12 करोड़ से अधिक शिकायतों का निराकरण किया जा चुका है। इस प्रकार कुल प्राप्त शिकायतों के 97 प्रतिशत का निराकरण हो चुका है। उल्लेखनीय है कि निराकृत मामलों में से 62 प्रतिशत मामले संतुष्टिपूर्ण निराकृत हुए हैं। यह भी बताया गया कि सीएम हेल्पलाईन 181 कॉल सेन्टर में प्रतिदिन औसतन 40 हजार फोन अटेण्ड किए जाते हैं।

बैठक में लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा आगे की रणनीतियों व तैयारियों के संबंध में भी प्रकाश डाला गया और बताया गया कि विभाग द्वारा एक एकीकृत पोर्टल तैयार कराया जा रहा है। अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान की संरचना एवं ग‍तिविधियों से भी अवगत कराया गया। बैठक में प्रमुख सचिव लोक सेवा प्रबंधन श्री मनीष रस्तोगी व कार्यपालन संचालक राज्य लोक सेवा प्रबंधन अभिकरण श्री नंदकुमारम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.