परीक्षा पर चर्चा के स्थान पर मध्यप्रदेश में परीक्षा की तैयारी कार्यक्रम होगा।

प्रदेश में पाँचवी और आठवीं कक्षा की आगामी वार्षिक परीक्षाओं के संबंध में विशेष रेडियो कार्यक्रम ”परीक्षा की तैयारी” का 28 जनवरी को प्रसारण किया जायेगा। यह प्रसारण मध्यप्रदेश स्थित आकाशवाणी के सभी प्राथमिक एवं विविध भारती प्रसारण केन्द्रों से पूर्वान्ह 11:30 से अपरान्ह 12:00 बजे तक प्रसारित किया जायेगा।

संचालक राज्य शिक्षा केन्द, श्रीमती आईरीन सिंथिया जे.पी. ने सभी विभागीय मैदानी अधिकारियों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों तथा अभिभावकों से कार्यक्रम सुनने तथा वार्षिक परीक्षाओं के संबंध में विशेष अध्ययन-अध्यापन कराने का आग्रह भी किया है। कार्यक्रम में राज्य शिक्षा केन्द्र के पाठ्यक्रम प्रभारी डॉ. अशोक पारिक और परीक्षा नियंत्रक श्री के.पी.एस. तोमर, वार्षिक परीक्षाओं की तैयारी पर चर्चा करेंगे। साथ ही अन्य शंकाओं का समाधान भी करेंगे।

प्रदेश में शिक्षा का अधिकार कानून में किये गए संशोधन बाद इस वर्ष से कक्षा 5वीं और 8वीं में पुनः वार्षिक परीक्षा आयोजित की जायेगी। इन परीक्षाओं में असफल रहने वाले विद्यार्थियों को उसी कक्षा में दूसरी बार पढ़ना होगा। इन परीक्षाओं के संबंध में विद्यार्थियों एवं उनके पालकों के मन में अनेक शंकाएँ एवं दुविधाएँ हैं, जिनका समाधान भी इस विशेष रेडियो कार्यक्रम में विशेषज्ञों द्वारा किया जायेगा।

कार्यक्रम में बेहतर रिजल्ट के लिये परीक्षाओं की तैयारी, मॉडल पेपर्स का उपयोग, परीक्षा में आने वाला पाठ्यक्रम, लिखित एवं मौखिक परीक्षाओं के स्वरुप एवं परीक्षा केन्द्रों की व्यवस्थाओं आदि बिंदुओं पर भी मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.