शिक्षकों के चयन एवं पात्रता परीक्षा के बाद चयन प्रक्रिया, नव-चयनित शिक्षकों का वेरिफिकेशन पर स्कूल शिक्षा मंत्री ने की चर्चा

विभिन्न विभागीय गतिविधियों पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ school shiksha mantri ने समीक्षा की। स्थानांतरण नीति, अतिथि शिक्षकों के वेतन, औपचारिकेत्तर शिक्षकों के चयन एवं पात्रता परीक्षा के बाद चयन प्रक्रिया, नव-चयनित शिक्षकों का वेरिफिकेशन, जिला परियोजना समन्वयकों और विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयकों की पद-स्थापना, नवीन शिक्षक संवर्ग के ट्रेजरी कोड आबंटन एवं वेतन निर्धारण विषय पर विस्तृत चर्चा की।

Advertisement
mptet document verification and new teachers recruitment

अधिकारियों ने जानकारी दी कि वेरिफिकेशन की कार्यवाही कोरोना संक्रमण की वजह से स्थगित की गई है। नवीन शिक्षक संवर्ग के ट्रेजरी कोड आबंटन की प्रक्रिया जारी है। बैठक में बताया गया कि जिला परियोजना समन्वयकों और विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयकों की पद-स्थापना कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद प्रारंभ की जायेगी। अधिकांश शिक्षकों का वेतन निर्धारण किया जा चुका है, शेष शिक्षकों के वेतन निर्धारण की प्रक्रिया चालू है।


शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिये चौतरफा कारगर प्रयास किये जायें। इसके लिये सरकार हर तरह से मदद करेगी। कोरोना संकटकाल में चल रही ऑनलाइन पढ़ाई की भी उपयुक्त मॉनीटरिंग की जाये।
बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत, आयुक्त राज्य शिक्षा केन्द्र श्री लोकेश कुमार जाटव एवं उप सचिव श्री के.के. द्विवेदी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.