Nishtha Vidyut Mitra Yojna MP Now Starts .

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में शुरू की गई निष्ठा विद्युत मित्र योजना के बेहतर परिणाम मिलने शुरू हो गए हैं। होशंगाबाद की निष्ठा विद्युत मित्र श्रीमती मालती प्रधान के अनुसार निष्ठा विद्युत मित्र योजना सुगम एवं सरल होने के साथ-साथ आत्म-निर्भरता की दिशा में अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि इस योजना से उपभोक्ता सेवा का ऐसा मौका मिला है, जिससे ग्रामीणों की शिकायतें मौके पर ही हल हो रही हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने होशंगाबाद में निष्ठा विद्युत मित्रों से चर्चा कर उनको मार्गदर्शन दिया।

Advertisement

योजना कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में लागू की गई है। यह योजना ग्राम पंचायत स्तर के उपभोक्ताओं एवं विद्युत वितरण कंपनी के मध्य एक सेतु की तरह काम कर रही है। इस योजना के द्वारा बिजली कंपनी के राजस्व में वृद्धि के साथ ही विद्युत के अवैध उपयोग की रोकथाम के साथ-साथ नए कनेक्शन भी दिए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं निष्ठा विद्युत मित्र सेवक के रूप में जानी जा रही हैं।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना : प्रोत्साहन राशि

    • अर्द्धवार्षिक गणना के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में स्व सहायता समूह द्वारा अधिक वसूली गई राशि पर 15 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि।

    • नवीन सिंगल फेस कनेक्शन जारी करवाने पर 50 रुपये प्रति कनेक्शन प्रोत्साहन राशि।

    • 3 फेस सिंचाई पंप कनेक्शन जारी करवाने पर 200 रुपये प्रति कनेक्शन प्रोत्साहन राशि।

    • अन्य थ्री फेस कनेक्शन जारी करवाने पर 100 रुपये प्रति कनेक्शन प्रोत्साहन राशि (सिंचाई पंप को छोड़कर)।

    • बिजली चोरी की सूचना देने पर प्रकरण सही पाए जाने पर बिल की गई राशि प्राप्त होने पर 10 प्रतिशत प्रोत्साहन राशि।

    Leave a Comment

    Your email address will not be published.