Sarkari Naukri भर्ती RRB SSC कुल लगभग 7 लाख पद खाली CET का इंतजार।

देश भर की बेरोजगार युवक युवतियां तैयारी कर रहे है। बहुत सारे एग्जाम की लेकिन परीक्षाएं नहीं हो रही है और हम बात करें अगर कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की तो इसके बारे में हाल ही में सरकार के द्वारा बजट में घोषणा की गई है। अभी लोकसभा में जानकारी दी गई है कि लगभग हर विभाग में कुल मिलाकर अगर देखें तो सात लाख पद खाली पड़े हैं इन पदों को किस प्रकार से भरा जाएगा आइए देखते हैं।सरकार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एजेंसी के द्वारा एक सीईटी यानी कि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट कंडक्ट करेगी इस पोस्ट के द्वारा ही इन सभी नॉन गैजेटेड पोस्ट पर भर्ती होगी नॉन गजेटेड पोस्ट में जहां तक बात करें तो इंटरव्यू समाप्त कर दिया गया है। यानी कि सिर्फ और सिर्फ लिखित परीक्षा या आपकी कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम देने के बाद लिखित परीक्षा के द्वारा ही आपका जो पूरा का पूरा टेस्ट होगा और उसके रिजल्ट के आधार पर ये आप की भर्ती होगी।

कार्मिक राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह लोकसभा में बुधवार को यह जानकारी दी गई । उन्होंने बताया कि 1 मार्च 2018 तक 6 , 83 , 823 पद खाली थे । इन विभागों में कर्मचारियों की कुल निर्धारित संख्या 38 , 02 , 779 है , जबकि 31 , 18 , 956 कर्मचारी सेवा दे रहे हैं ।

ये पद रिटायरमेंट , इस्तीफों , मृत्यु और प्रोमोशन की वजह से खाली हुए थे । उन्होंने कहा कि सभी खाली पद भर्ती नियमों के तहत विभिन्न मंत्रालयो , विभागो और संगठनों द्वारा भरे जा रहे हैं । रिक्त पदों को भरना एक नियमित प्रक्रिया है । इसे मंत्रालयों , विभागों और संस्थानों के नियमों के मुताबिक पूरा किया जाता है । तारीखें नहीं बढ़ेंगी।

इनमें सबसे ज्यादा भर्ती 1 , 16 , 391 रेलवे भर्ती बोर्ड को वहीं एसएससी 13 , 995 और यूपीएससी 4 , 399 भर्ती करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी । एसएससी , आरआरबी और पोस्टल सर्विस बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसी और रक्षा मंत्रालय लगातार 3 , 10 , 832 पदों को भरने की प्रक्रिया में है । इसमें डिफेंस असैन्य के 27 , 652 पद भी शामिल हैं । सभी मंत्रालयों और विभागों को तय वक्त के भीतर खाली पदों को भरने का अनुरोध किया गया है । भर्ती चक्र को कम करने के लिए भर्ती एजेंसी अब कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइव टेस्ट कराती है । नॉन गजेटेड पोस्ट के इंटरव्यू अब बंद हो गए हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.