Mptet Grade 3 Exam date May Extend Due to Coronavirus Situation .

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड ( पीईबी ) द्वारा आयोजित प्रवेश और भर्ती परीक्षाओं के लिए अभी छात्रों को और इंतजार करना पड़ेगा ।

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पीईबी ने परीक्षाओं की तारीख बढ़ाने की तैयारी कर ली है । दो – तीन दिन में परीक्षाओं की नई तारीख जारी कर दी जाएगी । कोरोना संक्रमण की वजह से एडमिशन , पढ़ाई परीक्षा सहित सभी सिस्टम गड़बड़ा गया है । ऐसे में पीईबी भी परीक्षाएं कराने का जोखिम नहीं उठाना चाहता है । उधर , सरकार ने भी यूजी – पीजी में जनरल प्रमोशन दिए जाने की घोषणा पहले ही कर दी है । इसको देखते हुए पीईबी ने परीक्षाओं की तारीख बढ़ाने की तैयारी कर ली है । पीईबी ने 18 से 19 जुलाई को डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेंड्री एंट्रेंस कराने की जानकारी जारी की थी । जुलाई में ही 25 और 26 जुलाई को प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट कराने की तारीख भी घोषित की गई थी , लेकिन उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा सहित राष्ट्रीय परीक्षा कराने वाले सभी बोर्ड ने परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया है । इसको देखते हुए पीईबी ने सभी परीक्षाओं की तारीख बढ़ाने की तैयारी कर ली है । – जुलाई में होने एग्जाम आगे बढ़ाए जारी होगी ।

सितंबर में होने जा रही परीक्षाओं पर भी असर पड़ेगा पीईबी ने 8 और 9 अगस्त को प्री एग्रीकल्चर टेस्ट ( पीएटी ) कराने की तारीख जारी कर रखी है । इसमें हर साल लाखों विद्यार्थी शामिल होते हैं । इस परीक्षा की तारीख भी आगे बढ़ाई जाएगी । अगर स्थिति ठीक रही तो सितंबर में ही ज्यादातर परीक्षाएं आयोजित की जा सकती है । इसके चलते सितंबर 19 को तय की गई प्राइमरी स्कूल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट की तारीख पर भी असर पड़ सकता । इस एग्जाम की तारीख भी अब आगे बढ़ेगी । बड़ी भर्ती परीक्षाओं पर पड़ेगा असर पीईबी ने इस बार जेल प्रहरी , इंजीनियर सहित 5 भर्ती परीक्षाओं की संभावित तारीख भी जारी कर दी थी । एग्जाम सितंबर – अक्टूबर में कराने की तैयारी थी , लेकिन अब सितंबर अक्टूबर में स्थिति ठीक रही , तो प्रवेश परीक्षाएं ही हो पाएंगी । ऐसे में भर्ती परीक्षाओं के लिए छात्रों को अब लंबा इंतजार करना पड़ेगा । दरअसल भर्ती परीक्षाओं की प्रक्रिया पूरी करने के लिए दो से तीन महीने के समय की जरूरत होती है । ऐसे में अब यह तय माना जा रहा है कि ज्यादातर भर्ती परीक्षाएं अगले साल ही हो पाएंगी । ।

जुलाई में होने एग्जाम आगे बढ़ाए जा रहे हैं । सभी परीक्षाओं की नई तारीख जल्द जारी होगी । एकेएस भदौरिया , एग्जाम कंट्रोलर , पीईबी

Leave a Comment

Your email address will not be published.