आज से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया के निर्देश जारी होंगे -पहले अनारक्षित वर्ग के लिए खुलेगा पोर्टल।

स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में खाली पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू करेगा । लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षकों की और माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती शुरू करने से पहले जबलपुर हाईकोर्ट सहित इंदौर , ग्वालियर खंडपीठ में केविएट दायर कर दी है वहीं शुक्रवार को दिशा – निर्देश जारी किए जाएंगे । शरुआत में अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए पोर्टल खोला जाएगा । इसमें उनसे पूछा जाएगा कि वे इंडब्ल्यूएस श्रेणी में आते हैं या नहीं । दरअसल , प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ( पीईबी ) ने जब उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया था , तब आर्थिक रूप से कमजोर वर्गके लिए आरक्षण लागू नहीं था । अब इस वर्ग के लिए 10 % आरक्षण लाग किया गया है , इसलिए संचालनालय को यह आरक्षण देने के लिए अलग कसरत करनी पड़ रही है ।

ईडब्ल्यूएस की मेरिट बनने बाद भर्ती के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो सकेगी । यह काउंसलिंग एमपी ऑनलाइन के माध्यम से कराई जाएगी । पोर्टल https : / / trc . mponline . gov . in के माध्यम से उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं माध्यमिक शिक्षकों के खाली पदों की पर्ति के लिए विस्तृत नियम , निर्देश , आरक्षण , अहंता आदि सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी । यह सभी जानकारी मप्र राज्य स्कूल शिक्षा सेवा ( शैक्षणिक संवर्ग ) , सेवा शतों एवं भर्ती नियम 2018 और इस नियम में समय – समय पर किए गए संशोधनों अनुसार होगी । उधर , इस भर्ती को लेकर विभिन्न तरह के विवाद शुरू होने की संभवना को देखते हुए केविएट लगाई गई है , ताकि एक बार भी शुरू होने के बाद बीच में व्यवधान उत्पन्न हो तो संचालनायल को अपना पक्ष रखने का मौका मिल सके ।

शिक्षक भर्ती को लेकर हाईकोर्ट में केविएट दायर कर दी गई है । शुक्रवार को भर्ती को लेकर सभी निर्देश जारी किए जाएंगे । गोतम सिंह , संचालक लोक शिक्षण संचालनालय

Leave a Comment

Your email address will not be published.