आज से होगा EwS ऑप्शन शुरू -क्या करना होगा?

उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी आज से अपनी काउंसलिंग के लिए पंजीयन करा सकेंगे अभी 17 जनवरी 2020 से सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग अभ्यर्थी अपना पंजीयन टीआरसी पोर्टल पर करा सकते हैं। उन्हें सिर्फ यहां पर अपनी कैटेगरी को चेंज करने के अनारक्षित केटेगरी में आते हैं तो उनको ईडब्ल्यूएस करना होगा अगर वह ईडब्ल्यूएस में आते हैं। इसके बाद संशोधित मेरिट सूची प्रकाशित की जाएगी।

सिर्फ वही अभ्यर्थी जो लड़की वर्ग में आते हैं अपना ऑप्शन ईडब्ल्यूएस में सिलेक्ट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं अगर वह ईडब्ल्यूएस केटेगरी में आते हैं तो

स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू कर रहा है । शुक्रवार को अनारक्षित वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर ( ईब्ल्यूएस ) श्रेणी में आने वाले आवेदकों को चिह्नित करने के लिए रजिस्ट्रेशन ( सिर्फ अनारक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए ) काउंसलिंग का पोर्टल पर लिंक ओपन की जाएगी । ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 10 % आरक्षण का लाभ मिलेगा । इसके लिए उम्मीदवारों को पोर्टल 2 फरवरी तक सहमति देनी होगी । उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में सभी 16 विषयों में अनारक्षित वर्ग के 20 हजार 21 उम्मीदवार क्वालिफाई हए हैं । इस वर्ग के लिए 15000 पदों पर भर्ती होनी है । इसमें से अनारक्षित वर्ग के 3789 पद हैं । वहीं ईडब्ल्यू एस के लिए 1393 पद आरक्षित किए गए हैं , जबकि अनारक्षित वर्ग में पात्र उम्मीदवारों की संख्या 20 हजार 21 है । 20 फरवरी को लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा खाली पदों के आधार पर प्रोविजन चयन सूची और वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी । लिस्ट में शामिल उम्मीदवारों को पोर्टल पर 22 फरवरी से 15 मार्च तक दस्तावेजों को अपलोड करने के साथ पोस्टिंग के लिए स्कूलों का विकल्प चयन करना होगा । इसके बाद जिला स्तर पर उम्मीदवारों को मूल दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा । यह प्रक्रिया अप्रैल में होगी । इसकी तारीख अभी संचालनालय द्वारा घोषित नहीं की गई । सत्यापन की प्रक्रिया होने के बाद अंतिम चयन सूची व वेटिंग लिस्ट जारी होगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.