MP Primary Teacher Eligibility Test -रिकार्ड तोड़ आवेदन अब तक इतने लोग कर चुके आवेदन।

2011 के बाद 2020 में आयोजित हो रही प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने बालो की संख्या एक नया रिकॉर्ड बना सकती है।

युवाओं में शिक्षक बनने का जुनून कम नहीं हुआ है । 6 लाख युवा प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए तैयार हैं । ये वे युवा हैं , जिन्होंने प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड अप्रैल में जाने वाली प्राथमिक शिक्षक पात्रत परीक्षा – 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन किए हैं । बुधवार आवेदन करने वालों की संख्या करीब 6 लाख पहुंच गई है । 6 जनवरी आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई 29 जनवरी क बीते 23 दिन यह आंकड़ा रोजाना औसतन करीब 25 हजार पहुंच गया है । इस परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु आयु 21 का बंधन भी फिलहाल हटा दिया गया है । एक हफ्ते पहले हटाए इस प्रावधान के बाद आवेदन करने बालों की तादाद भी बड़ी । पीईबी अब तक दो बार तारीख बढ़ा चुका है । परले 20 जनवरी आवेदन अंतिम तारीख थी , इसे बढ़ाकर जनवरी कर दिया गया था । बाद में 4 फरवरी किया गया । प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के फार्म जमा करने के लिए एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर रोजाना ऐसे युवा पहुंच रहे हैं । बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक एकेएस भदौरिया का कहना है कि मंगलवार शाम तक 5 . 50 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।

पदों की संख्या न बताने के बाद भी आ रहे इतने आवेदन

आदिम जाति कल्याण विभाग , स्कूल शिक्षा विभाग एवं प्रदवेट स्कूल अपने – अपने स्तर पर शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती करेंगे । यही कारण है कि विभाग द्वारा पीईबी को अभी पदों की संख्या नहीं दी गई है । भर्ती के समय ही पदों की संख्या निर्धारित की जाएगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.