उच्च माध्यमिक एवम माध्यमिक के लिए DPI अलग से रोस्टर के आधार पर जारी करेगा प्रावधिक चयन/प्रतीक्षा सूची।

Peb के द्वारा उच्च एवम माध्यमिक शिक्षक भर्ती की मेरिट जारी की गई है , लेकिन इन श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले विभिन्न वर्गों के उम्मीदवारों मिलने वाले आरक्षण के आधार पर लिस्ट जारी नहीं की गईं । सिर्फ अतिथि शिक्षकों मेरिट अलग से जारी की गई है । यह लिस्ट उम्मीदवारों की आपत्ति दर्ज कराने पर पीईबी ने बुधवार को अपडेट की है । उम्मीदवारों ने बताया कि पीईबी ने उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का पहला रिजल्ट 28 अगस्त को जारी किया गया था , जिसकी मेरिट 5 महीने बाद जारी की गई । इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 26 अक्टूबर को जारी किया गया और मेरिट लिस्ट तीन महीने बाद जारी की गई । वहीं शिक्षकों की भर्ती लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करते लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा पद संख्या जारी कर दी गई । इसमें बाकायदा रोस्टर लागू किया गया है । इसमें 50 प्रतिशत महिला आरक्षण भी लागू हैं , लेकिन पीईबी महिला वर्ग की मेरिट अलग से जारी नहीं की है । उम्मीदवार इसे बड़ी खामी बता रहे हैं । उनका कहना कि पीईबी ने उनकी मेरिट लिस्ट अलग से जारी नहीं की है ।

ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों को 10 % आरक्षण का लाभ देने के लिए संचालनालय स्तर पर विशेष रूप से कवायद चल रही है । उच्च माध्यमिक शिक्षक के उम्मीदवारों को 2 फरवरी तक स्टेटस अपडेट कराने की प्रक्रिया आयोजित कराई गई । इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षक के लिए यह प्रक्रिया चलेगी । इसके चलते अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को पोर्टल https://trc.mponline.gov.in के माध्यम से ईडब्ल्यूएस का लाभ लेने के लिए लिए सहमति दर्ज करानी होगी ।

लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक गौतम सिंह का कहना है कि पीईबी को संचालनालय की ओर से मेरिट लिस्ट जारी करने के कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं । इस लिस्ट से फिलहाल प्रभावित होने की जरूरत नहीं है । भर्ती संचालनालय स्तर पर की जा रही है , इसलिए निर्धारित तारीखों पर काउंसलिंग पोर्टल पर पहले प्रावधिक चयन सूची और प्रतीक्षा सूची जारी की जाएगी । इसके बाद अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी । यह लिस्ट रोस्टर हिसाब से जारी की जाएंगी ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.