मध्यप्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (PTET) अंतिम आंकड़ा ,फार्म संख्या।

20111 के बाद आयोजित की जा रही प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए युवाओं में जमकर क्रेज है। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक युवाओं की तुलना में युवतियो ने इस परीक्षा के लिए ज्यादा रूचि दिखाई है।परीक्षा के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि खत्म हो चुकी है। फार्म में संशोधन की अंतिम तिथि 9 फरवरी तक है।25 अप्रैल से परीक्षा प्रारम्भ होगी। इसे लेकर सभी आवेदक पुरजोर तैयारी कर रहे हैं।

2011 में आये थे 14 लाख आवेदन -2011 में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के बजाय संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा वर्ग3 के लिए रिकार्ड 14 लाख आवेदन आये थे और इस परीक्षा में उस समय जमकर धांधली हुई थी,जिसमे बाद में कई अभ्यर्थियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा था।

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा हेतु किताबों की सूची-https://www.gurujiofficial.com/store/books-for-mptet-मध्यप्रदेश-प्राथमिक-शि/

प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड ( पीईबी ) द्वारा अप्रैल में ली जाने वाली प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने की अतिम तारीख मंगलवार को खत्म हो । आखिरी दिन 14 हजार से ज्यादा आवेदन पहुंचे हैं , लेकिन अभी तक पदों की संख्या घोषित नहीं की गई है । जनवरी से इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की गई थी । बोर्ड तीन बार आवेदन करने की अंतिम तारीख भी बढ़ा चुका है । स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ . प्रभुराम चौधरी का कहना है कि शिक्षा के अधिकार कानून के प्रावधानों पर अमल किया जा रहा है । निजी स्कूलों के शिक्षक बनने के लिए भी पात्रता परीक्षा पास करनी होगा । पात्रता परीक्षा के बाद ही पदों की संख्या का निर्धारण हो सकेगा ।

लिए पहले न्यूनतम आयु 21 वर्ष तय की गई थी । युवाओं ने इस पर आपत्ति जताई तो स्कूल शिक्षा विभाग ने यह प्रावधान खत्म कर दिया था । लेकिन इसके साथ यह भी कहा था कि भर्ती के समय सामान्य प्रशासन विभाग के प्रचलित नियम प्रभावशील होंगे । पीईबी परीक्षा नियंत्रक एकेएस भदौरिया ने बताया कि अंतिम तारीख तक 6 लाख ज्यादा आवेदन पहुंचे हैं ।

पिछली सरकार ने लंबे अंतराल तक भी नहीं की । हमारी सरकार ने तो भर्ती शुरू कर दी । ग्रामीण अंचलों के स्कूलों में भी शिक्षकों को पदस्थ करने के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है । प्रदेश में कहीं भी शिक्षकों की कमी नहीं होगी । – डॉ . प्रभुराम चौधरी , स्कूल शिक्षा मंत्री

Leave a Comment

Your email address will not be published.